शनि का गोचर या स्थिति जब कुंभ राशि में अस्त होती है तो इसका असर काफी धीमे रुप से मिलने वाले परिणाम के रुप में दिखाई देता है. कुंभ राशि शनि की स्वराशि है ओर यह शनि के स्वामित्व की मूलत्रिकोण राशि भी है. शनि का इस राशि में होना एक शुभ एवं सकारात्मक प्रभाव वाला माना जाता है. शनि का अस्त होना कुंभ राशि में होने पर यह स्थिति उन फलों को नहीं दे पाती है जो मिलने की संभावना अधिक होती है. 

मेष राशि के लिए अस्त शनि का प्रभाव 

शनि मेष राशि से एकादश भाव में गोचर करते हुए अस्त होंगे. शनि की यह स्थिति लाभ में कुछ धीमापन दे सकती है. कार्य क्षेत्र पर चली आ रही अनिश्चितता का अभी समापन होना मुश्किल होगा. इस समय सामाजिक रुप से काम करते हुए भी अधिक मान सम्मान की प्राप्ति नहीं हो पाएगी. व्यर्थ की यात्राएं कुछ ज्यादा हो सकती हैं. आय के नए स्रोत खुलने की संभावना कुछ समय के लिए रुक सकती है. ये समय अपनी इच्छाओं को लेकर भी अधिक उत्साह नहीं दिखाई दे पाएगा. कभी-कभी कार्यों के होने में देरी होगी जिससे आपको धैर्य की थोड़ी कमी महसूस होने की संभावना है. दंपति के मध्य तालमेल की कमी रह सकती है. आलस्य और काम में लापरवाही का असर अधिक पड़ सकता है. 

वृष राशि के लिए शनि का अस्त प्रभव 

शनि वृष राशि से दसवें भाव में अस्त होगा. शनि का कर्म क्षेत्र में अस्त होना मिश्रित प्रभाव देने वाला होगा. अपने काम के प्रति काफी गंभीर रह सकते हैं लेकिन दूसरों के द्वारा परेशानी उत्पन्न की जा सकती है. ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. कार्यक्षेत्र में आप अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़ने में सफल रहेंगे. आपको अपने काम में अपने वरिष्ठ अधिकारी का कुछ हस्तक्षेप महसूस हो सकता है. आपके अप्रत्याशित ख़र्चों में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन आय और ख़र्चों में संतुलन बना रहेगा. जमीन व वाहन आदि में निवेश की योजना पर काम करने का समय होगा अभी इन में लाभ पाने के लिए कुछ अधिक इंतजार करना पड़ सकता है. 

मिथुन राशि के लिए शनि अस्त का प्रभाव  

शनि मिथुन राशि के लिए नवम भाव में अस्त होगा. कुंभ राशि के नवम भाव स्थान में होने और वहां शनि के अस्त होने पर भाग्य का मिलने वाला सहयोग भी अटकाव में होगा. शनि के अस्त होने की यह स्थिति आत्मचिंतन की ओर ले जाने वाली भी होगी. यहां अब कई तरह के अनुभवों से होकर गुजरना होगा. गलतियां दूर करने की कोशिश भी होगी. वहीं कुछ चल रहे काम रुकेंगे भी. आध्यात्मिक रुप से यात्राओं का समय अधिक रहेगा. आत्मविश्वास में कुछ कमी रह सकती है. दूसरों के हस्तक्षे बढ़ेगा. आपकी आध्यात्मिक उन्नति के रास्ते खुलने की भी संभावना रहेगी. महत्वपूर्ण कार्यों में भाग्य साथ कम ही दे पाएगा. कुछ लम्बी दूरी की यात्राएं अभी स्थगित हो सकती हैं. इस समय पिता के साथ सहमति की कमी रहने वाली है. 

कर्क राशि के लिए अस्त शनि प्रभाव 

शनि कर्क राशि से अष्टम भाव में अस्त स्थिति में होगा. इस समय के दौरान पर अपने काम को लेकर अब कुछ ज्यादा लापरवाही भी अपना असर डालने वाली होगी. शनि के अस्त होने से  आत्मविश्लेषण और आत्मनिरीक्षण का समय होगा, जिसके द्वारा अपनी गलतियों को ढूंढ पाने में सक्षम होंगे. अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करने का समय होगा. अपने काम में कुशलता से काम कर पाएंगे, लेकिन धैर्य का अभाव होगा. इसलिए धैर्य रखने की जरूरत है तभी लाभ प्राप्त करने के बेहतर अवसर आपके पास होंगे. गहरे रहस्यों को खोजने की ओर भी आपका ध्यान अभी कुछ कम रहने वाला है. शोध से जुड़े छात्रों को इस समय अपने काम में ज्यादा सफलता न मिल पाए. वाहन चलाते समय  सावधान रहने की आवश्यकता होगी. कुछ लंबी दूरी की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं जिसे भविष्य में पूरा करने का मौका मिलेगा. नई निवेश योजनाओं के मामले में आपको सावधान रहना चाहिए.

सिंह राशि के लिए अस्त शनि का प्रभाव 

शनि सिंह राशि के लिए सप्तम भाव में अस्त स्थिति में होने के कारण रिश्तों पर से ध्यान कुछ समय के लिए हटा रहने वाला है. इस समय स्थिति मिलीजुली रहेगी. अविवाहित जातकों के विवाह में कुछ देरी महसूस हो सकती है. संयुक्त उद्यमों या संयुक्त व्यवसाय में नए निवेश के मामले में इस समय जल्दबाजी से बचने की जरुरत होगी. सावधान रहना होगा. अपने पार्टनर के साथ किसी भी तरह की बेवजह की बहस से बचना ही आवश्यक होगा. पारिवारिक जीवन में कुछ रूखापन आने की संभावना रह सकती है. मन अधिक उचाट भी रह सकता है. जीवनसाथी के साथ भी रिश्ते की गर्माहट कम महसूस होगी. रूखेपन पर काबू रखने की आवश्यकता होगी. आपको अपने प्रोजेक्ट के मामले में अपने भाग्य का साथ मिलेगा.

कन्या राशि के लिए शनि अस्त का प्रभाव 

शनि कन्या राशि से छठे भाव में अस्त होने पर व्यक्ति को अपने विरोधियों के साथ कुछ समय के लिए राहत का संकेत मिलेगा. यह स्थिति मिलीजुली रहेगी और पुराने विवाद खुलने की संभावना रहेगी, इसलिए किसी भी समय व्यर्थ की बहसबाजी करने से बचने की आवश्यकता होगी. छिपे हुए शत्रु और वैचारिक विरोधियों में वृद्धि होने की संभावना है लेकिन उन्हें नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. अपने पुराने रोगों का इलाज मिलने के आसार रहेंगे. जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन रहेगी जिससे परिवार में खुशी का माहौल कम रहेगा इसलिए अभी किसी प्रकार के निर्णय को जल्दबाजी में न लेना ही उचित होगा. नौकरीपेशा लोग मौजूदा नौकरी में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं.

तुला राशि के लिए अस्त शनि का प्रभाव 

शनि तुला राशि के लिए पंचम भाव में अस्त स्थिति में होगा. इस समय में सकारात्मक रुप से चीजें कम दिखाई दे सकती हैं. अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने में अभी कमजोर रह सकते हैं.  यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले हैं तो मेहनत के बल पर सफलता की उम्मीद की जा सकती है. आय के नए स्रोत खुलने की उम्मीद रहेगी. लाभ के मामले में आपको कई मौके मिलेंगे, जिससे आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. प्यार के मामले में साथी की ओर से दूरी अधिक देखने को मिल सकती है. सच्चा जीवनसाथी मिलने की उम्मीद अभी कम है. विवाहित जोड़े परिवार में एक नए बच्चे का स्वागत करने की उम्मीद कर सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर अभी अधिक सजग रहना होगा.

वृश्चिक राशि के लिए शनि का प्रभाव 

शनि वृश्चिक राशि के लिए चतुर्थ भाव में अस्त दिखाई देने वाले हैं. इस समय कई सारे कामों को थोड़ा धीमी गति से करना अनुकूल होगा. नए काम की शुरुआत अधिक अनुकूल नहीं है. यह  समय धैर्य के साथ अपने काम के प्रति ध्यान केंद्रित करने का है. अपने आसपास के सकारात्मक लोगों से संपर्क बनाए रखने की आवश्यकता होगी, ताकि निर्णय लेते समय भ्रम से बचने में सफल हो सकें. कोई भी नया निवेश करने के लिए समय लेना जरुरी है. अपने निर्णय को जल्दबाजी में लेने से रोकना होगा. नए घर में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं तो अभी कुछ समय के लिए रुकना बेहतर होगा. इस समय किसी पुराने निवेश अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है.

धनु राशि के लिए शनि का अस्त होना

शनि धनु राशि के लिए तीसरे भाव में अस्त स्थिति में होंगे. यह समय कुछ शुभ फल देने में सक्षम कम ही रह सकता है. अपने प्रयासों में सफलता मिलने की उम्मीद कुछ लम्बा समय ले सकती है.  जिससे आप कुछ निराशा का अनुभव भी कर सकते हैं. भाग्य का साथ समय पर मिलने में अभी विलंब होगा. भाई-बहनों से जुड़े विवादों में कमी आएगी. पुराने रोगों में कुछ राहत मिल सकती है. छोटी यात्राओं की भी उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन इसमें धन अधिक खर्च हो सकता है.  जिससे आपका पेशेवर नेटवर्क बढ़ेगा. अगर आप नौकरी में बदलाव या स्थानांतरण की उम्मीद कर रहे हैं तो यह एक अच्छा समय होगा.

मकर राशि के लिए अस्त शनि का प्रभाव 

शनि मकर राशि के लिए दूसरे भाव में अस्त स्थिति में होंगे. जिससे मकर राशि वालों को अपने आर्थिक मसलों को लेकर अधिक सावधान रहना होगा. शनि क्क़ा अस्त होना कमाई के साधनों में कुछ धीमापन ला सकता है. अप्रत्याशित खर्चे नियंत्रण में रह पाना मुश्किल होगा. कलात्मक वस्तुओं को घर लाने की योजना बना सकते हैं. लेकिन जमीन-जायदाद से जुड़े निवेश में सावधानी बरतने की जरूरत होगी. अपने परिवार में कुछ आयोजनों का आनंद उठा सकेंगे. लेकिन आपको अपने आसपास के लोगों के साथ संवाद करते समय अपने बोलने के तरीके को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी. घर से दुरी भी बन सकती है इस समय मन अशांत रह सकता है.

कुंभ राशि के लिए अस्त शनि प्रभाव

कुंभ राशि के लिए शनि लग्न में ही अस्त होने वाले हैं अत: इस कारण से काम में देरी होने की भी संभावना रहेगी. शनि के अस्त होने का कुंभ राशि पर असर मिलाजुला रहने वाला है. काम से जुड़ी छोटी यात्राओं के योग बनेंगे, जिसमें खर्च भी अधिक रहने वाला है.  पेशेवर नेटवर्क बढ़ेगा. लेकिन भाई-बहनों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचने की जरूरत होगी. जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद से भी बचना होगा. अप्रत्याशित चीजों का होना परेशानी दे सकता है लेकिन सफलता मिलने की संभावना है. काम की अधिकता के कारण आप स्वास्थ्य के मामले में सावधान रहना होगा. कमाई के नए स्रोत खुलने की संभावना है, आपकी आर्थिक स्थिति में संतुलन स्थापित होगा. यदि किसी नए कार्य में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं तो अभी थोड़ा समय रुकना बेहतर होगा.

मीन राशि के लिए अस्त शनि का प्रभाव 

शनि का अस्त होना मीन राशि के लिए बारहवें भाव में दिखाई देगा. मीन राशि वालों के लिए लाभ की स्थिति कुछ कमजोर रह सकती है. अपने कार्यों में बाधाओं का अनुभव हो सकता है, लेकिन भाग्य भी अपना साथ देगा. कई मौकों पर आप अपने फैसलों को लेकर असमंजस में रहेंगे, लेकिन भाग्य की मदद से आप इस स्थिति से बाहर आने में सफल रहेंगे. अप्रत्याशित ख़र्चों में वृद्धि होगी, लम्बी यात्राएं थकान बढ़ा सकती हैं. नए स्रोत भी मिलेंगे. आर्थिक पक्ष संतुलित रह सकता है. किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं. विदेश यात्रा के भी योग बनेंगे.