ज्योतिष के अनुसार सबसे अधिक कठोर ग्रहों में राहु का नाम भी विशेष रुप से लिया जाता रहा है. राहु, जो लगातार वक्री रहता है और हर डेढ़ साल में राशि परिवर्तन करता है, राहु का असर  शनि के समान फल देने वाला माना गया है. राहु के गोचर 2024 की बात करें तो इस साल राहु मीन राशि के गोचर करेगा, मीन राशि जो बृहस्पति के स्वामित्व की राशि है, अत: इस स्थिति के कारण यह गोचर आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक रुप से असर डालने वाला होगा. 

राहु गोचर 2024 मीन राशि पर

मेष राशि के लिए राहु गोचर

अब राहु के गोचर की स्थिति बाहरी संपर्क में विस्तार को दिखाने वालि होगी. राहु का असर निर्णयों पर असर डालने वाला होगा. चीजें कुछ धूमिल भी दिखाई दे सकती हैं. जो भी करेंगे उसमें जल्दबाजी कर सकते हैं. कुछ कामों में गलतियां हो सकती हैं  लेकिन जल्द ही स्थिति नियंत्रण में भी होगी.  स्वास्थ्य के मामले में चीजें अधिक ध्यान से करने की आवश्यकता होगी. राहु गोचर  बारहवें भाव को एक्टिव करने वाला है इसलिए विदेश यात्रा की संभावना बढ़ाएगा. धार्मिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. खर्चों की अधिकता का भी रहेगी लेकिन सफलताओं को पाने के लिए रिस्क पर काम करने वाले हैं. 

वृष राशि के लिए राहु गोचर

वृष राशि के राहु एकादश भाव में गोचर करने वाला है, जिससे काफी समय से अटकी योजनाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं. समाज में एक सम्मानित स्थान पाने का भी समय होगा. बड़े अधिकारियों के साथ मेल की स्थिति के अवसर भी प्राप्त होंगे. सामाजिक दायरे का विस्तार होने की प्रबल संभावना है. इस वर्ष के अधिकांश समय में राहु की एकादश भाव में स्थिति आपको सामाजिक रूप से काफी व्यस्त रखने वाली होगी. समाज की परियोजनाओं में सक्रिय भाग लेते दिखाई देंगे. समाज की परियोजनाओं में सक्रिय भाग ले सकते हैं तथा सार्वजनिक बातचीत में नाम का प्रचार कर सकते हैं तथा राजनीतिक क्षेत्र में हों या सामाजिक क्षेत्र में व्यस्तता अच्छे से बनी रहने वाली है. 

मिथुन राशि के लिए राहु गोचर

आपके कार्यस्थल में कुछ बदलाव आने की संभावना है, इस समय अपने परिश्रम के बल पर एक मजबूत स्थिति बनाने में सक्षम होंगे. अपने काम के लिए प्रशंसा प्राप्त कर पाने के भी कुछ अवसर मिल सकते हैं. काम दूसरों के लिए चुनौतीपूर्ण होगा उसे करने में जल्दबाजी से बचें. काम में चिंता और मेहनत अधिक रहने वाली है. अपने काम को लेकर बहुत अधिक व्यस्त रहेंगे और परिणामस्वरूप अपने परिवार से दूरी भी बढ़ सकती है इसलिए स्थिति के अनुसार काम करने की जरुरत होगी. अपने घरेलू जीवन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन कुल मिलाकर, स्थिति कुछ प्रगति को देने में सहायक होगी. 

कर्क राशि के लिए राहु गोचर

राहु का गोचर नवम भाव में होगा, इस अवधि में मानसिक रुप से चीजों को लेकर परिपक्वता विकसित होगी, जो इस बात को प्रभावित करेगी कि आप अपने आस पास की चीजों को कितना महत्व देते हैं. कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी. परिश्रम का परिणाम देर से सही पर मिलेगा. इस समय पर भाग्य का सहयोग मिलने में कुछ अटकाव हो सकते हैं लेकिन चीजें पक्ष में भी काम जरुर करेंगी. इस समय पर्दे के पीछे काम करने के बजाय सामने काम करना पसंद करने वाले हैं. विचारों में दूसरी संस्कृति के लोगों विचारधारों से जुड़ने का मौका भी मिलने वाला है. नवम भाव में प्रवेश करने से राहु भाग्य पर प्रभाव डालेगा, लंबी दूरी की यात्रा व गंगा स्नान के योग बनेंगे. विदेश यात्रा के योग बनेंगे और यदि आपने पहले ही इस दिशा में प्रयास किया है तो अब सफलता मिलेगी. इस दौरान पिता के स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखने की आवश्यकता होगी तथा भाई बंधुओं के साथ व्यर्थ के विवाद से दूर रहना हितकारी होगा. 

सिंह राशि के लिए राहु गोचर

इस समय पर कुछ अचानक होने वाली चिंताएं एवं अटकाव दिखाई दे सकते हैं. कुछ मामलों में भाग्य के सहयोग की कमी का अनुभव कर सकते हैं. नौकरी में अधिकारियों एवं गुप्त शत्रुओं के कारण चिंता रह सकती है. व्यर्थ के मामलों में समय को बर्बाद कर सकते हैं. इसलिए अभी थोड़ा धैर्य बरतने की जरूरत होगी. राहु का प्रवेश अष्टम भाव में होने के कारण निवेश को लेकर सजग रहना जरुरी होगा. इस समय स्वास्थ्य नरम रह सकता है. काम में बिगड़ाव या अटकाव हो सकता है, इसलिए आपको अपना ख्याल रखना होगा. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करें. उधार या किराए की स्थिति से बचें. शेयर मार्किट में अचानक से लाभ के लालच से बचना अधिक आवश्यक होगा. 

कन्या राशि के लिए राहु गोचर

राहु का प्रभाव सप्तम भाव में रहेगा, जिसका असर वैवाहिक जीवन और व्यावसायिक साझेदारी पर पड़ेगा. इस समय रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती है. पहले से कहीं अधिक कठोर एवं निरंकुश अनुभव कर सकते हैं. इस समय अक्सर बिना ज्यादा सोचे समझे निर्णय लेने से परेशानियां लम्बे समय तक असर डाल सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप लाभ की कमी हो सकती है. अपने व्यापारिक साझेदार से संबंधित कामों में कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे इस समय बहुत सी चीजों के बारे में सोचना होगा लेकिन एक साथ अधिक कामों में शामिल होने से बचने की जरुरत होगी. इस समय सौहार्दपूर्ण व्यवहार आपको मदद कर सकता है और आपके व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है. कुछ अलगाव हो सकता है जो मुद्दों का कारण बन सकता है इसलिए व्यर्थ के असंतोष से बचें. 

तुला राशि के लिए राहु गोचर

छठे भाव में राहु का होना किसी भी मुश्किल या परेशानी से बचाव के लिए अच्छा माना गया है. ऐसा नहीं है कि आप बीमारियों, ऋण समस्याओं, या शत्रुओं का सामना नहीं करेंगे लेकिन इनसे निचात भी पाने में सफल होंगे. घटनाओं के होने की अभी भी संभावना बनी हुई है, लेकिन राहु आपको उन सभी पर काबू पाने और आगे बढ़ने में मदद करने वाला होगा. किसी भी चीज से भयभीत नहीं होने देगा. साहस मिलेगा. जीवन में आगे बढ़ेंगे, व्यक्तित्व विकसित होगा और खुद को उस तरह के व्यक्ति के रूप में पहचानने में सक्षम होंगे जैसा बनना चाहते हैं. जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचना होगा. हो सके तो आपसी सहमति का रास्ता अपनाएं, या किसी अनुभवी व्यक्ति अथवा किसी बड़े से मार्गदर्शन लें. स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. याद रखें कि इस अवधि के दौरान व्यवसाय में उतार-चढ़ाव का अनुभव होगा इसलिए धैर्य से काम लेना ही सफलता को दिलाने वाला बनेगा. कोर्ट कचहरी और कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशि के लिए राहु गोचर

राहु का गोचर पंचम भाव पर होगा. बौद्धिकता में बदलाव का समय होगा. कई तरह की योजनाएं और विचार मिलेंगे. बुद्धि आगे बढ़ेगी. राहु का विचारों पर पूर्ण प्रभाव होने के कारण चिंताएं होंगी तो इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे और निर्णय लेने की आपकी क्षमता तेज होगी. माता-पिता के लिए इस समय बच्चों पर ध्यान देने का समय होगा क्योंकि वे बुरी संगत में पड़ सकते हैं और परिणामस्वरूप गलत कार्य कर सकते हैं, इसलिए उनके लिए सावधान रहना जरुरी होगा. प्रेम संबंध इस समय बहुत अच्छे न भी रहें लेकिन एक से अधिक वृद्धि के संकेत तो मिलेंगे. प्रेम प्रसंगों में बदलाव और रोमांच का समय होगा तथा कुछ मामलों में संबंध प्रगाढ़ होंगे. छात्रों को जीवन में कुछ कठिनाइयां और समस्याएं आ सकती हैं, क्योंकि एकाग्रता अभी कई दिशाओं में लगी होगी. दिमाग तेज होगा और जो एक बार पढ़ चुके होंगे उसे याद रख पाने में भी सफल होंगे बस अभी लक्ष्य निर्धारित करने में मुश्किल होगी. 

धनु राशि के लिए राहु गोचर

धनु राशि के लिए चतुर्थ भाव में राहु का होना काफी अधिक संभल कर काम करने का संकेत देता है. इस दौरान जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं जिसके कारण चिंता एवं थकान असर डालेगी. पारिवारिक संबंध बिगड़ने के कारण घर से दूरी बना सकते हैं. इस समय पारिवारिक जीवन में शांति लाने के लिए आपको काफ़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. चीजें कुछ उथल-पुथल वाली हो सकती है. चुपचाप, धैर्यपूर्वक काम करना चाहिए और सबसे जटिल स्थितियों को भी समझने और समझाने का प्रयास करना चाहिए. इस दौरान अलगाव की स्थितियां भी बन सकती हैं.

माता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आ सकता है. इस दौरान घर खरीदारी के साथ ही वाहन आभूषण वस्त्र इत्यादि की खरीद फरोख्त का सिलसिला जारी रह सकता है. 

मकर राशि के लिए राहु गोचर

राहु इस समय तीसरे भाव में प्रवेश करेगा और साहस, उत्साह, आत्मविश्वास, संचार को प्रभावित करने वाला होगा. अधिकांश समय तक चीजें आपके पक्ष में काम करने वाली होंगी. साहस, पराक्रम, शक्ति, जोखिम लेने की क्षमता, अपने विरोधियों पर एक मजबूत पकड़ आदि जैसे गुण जीवन में उभरेंगे. जो कुछ करने के लिए तैयार हैं उसमें सफल होंगे. राहु योजनाओं को बढ़ाने के लिए मार्ग बनाएगा. भाई-बहन मदद का सहयोग दे सकते हैं, लेकिन उन्हें भी परेशानी हो सकती है जो विवाद या स्वास्थ्य इत्यादि के रुप में सामने आ सकती है. छोटी दूरी की यात्राओं पर जाने का अवसर मिल सकता है. अधिक व्यस्त और हड़बड़ी भी अधिक रहने वाली है. कार्यस्थल पर सहयोग के लिए सहकर्मियों पर भरोसा करने और उनका साथ पाने का भी समय होगा. 

कुंभ राशि के लिए राहु गोचर 

कुंभ राशि के लिए इस समय में राहु दूसरे भाव में विराजमान होगा. ऎसे में आर्थिक मामलों में अच्छे संकेत देख पाएंगे. लेकिन परिवार से दूरी हो सकती है किसी कारण से घर से दूर जाना पड़ सकता है अथवा मानसिक रुप से परिवार में चिंता एवं द्वेष असर डाल सकता है. वाणी में कठोरता हो सकती है एवं चालाकी भ्रम भी अपनी बातों से अपना प्रभाव डाल सकते हैं. लोगों से जितने दूर होते जाते हैं, आप धन के उतने ही करीब होते जाएंगे. इसलिए सावधानी से सौहार्दपूर्ण समझौते पर पहुंचने का प्रयास करना चाहिए अन्यथा अपने परिवार से कटा हुआ महसूस करने लगेंगे. स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के प्रति सचेत रहना होगा तथा आहार या खान-पान भी संतुलित रहना होगा. 

मीन राशि के लिए राहु गोचर

राहु का गोचर मीन राशि पर ही होगा तो इस गोचर के दौरान मंगल मीन राशि के लिए खुद के अस्तित्व, प्रकृति और व्यक्तित्व पर राहु का असर पड़ने वाला है. स्वभाव में तेज़ मिज़ाज और आक्रामकता देखने को मिल सकती है. व्यक्तिगत अथवा पारिवारिक संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव भी बने रह सकते हैं. वाणी और व्यवहार में तल्खी की वजह से रिश्ते खराब हो सकते हैं. धनार्जन और निरंतर प्रगति के मामले में संबंध और वित्त का अच्छा लाभ देख सकते हैं. खान पान में लापरवाही से बचना होगा तथा गलत चीजों के पीछे न पड़ना ही उचित होगा. आध्यात्मिक पक्ष मजबूत रहने वाला है.