सूर्य के साथ बृहस्पति के मेष राशि में गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह का रहता है. यह गोचर कुछ राशि के लिए अच्छे परिणामों को देने वाला होगा ओर कुछ को कमजोर कर देने वाला होगा. विस्तार और विकास के अवसर मिल सकते हैं. दोनों ही ग्रह मेष राशि में बैठ कर ऊर्जावान और साहस से काम करने की अवधि को दर्शाते हैं. यह गोचर आत्मविश्वासी बनने और साहसिक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने वाला होगा. इस समय व्यवहार में आवेग भी अधिक बढ़ने वाला है. अन्वेषण का समय है, और स्थिरता बनाए रखने के लिए जरुरी होगा. 

भारतीय ज्योतिष में बृहस्पति को सबसे शुभ और लाभकारी ग्रह माना जाता है और सूर्य को आत्म कारक ग्रह के रुप में जाना जाता है. इन दोनों का ही प्रभाव ज्ञान, कर्म और आध्यात्मिकता से युक्त होता है. यह ग्रह जीवन के हर पहलू में प्रचुरता और वृद्धि का आशीर्वाद देता है. अगर इन दोनों का नकारात्मक प्रभाव देखा जा तो अहंकार और अति-भोग को जन्म देने वाली स्थिति देखने को मिल सकती है.  

आईये जानते हैं मेष राशि में सूर्य और बृहस्पति के गोचर का सभी राशियों पर असर 

मेष राशि  

सूर्य - गुरु का मेष राशि में गोचर इस राशि के जातकों पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाला होगा. आत्मविश्वास और ऊर्जा की शक्ति अच्छी रहने वाली है. काम करने में जोश की भावना आने की संभावना है. नए और कठिन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए यह गोचर वास्तव में आशाजनक साबित हो सकता है. कार्य के दौरान वरिष्ठ लोगों की सलाह भी काम करने वाली होगी. आत्मविश्वास और उत्साह महसूस कर सकते हैं. व्यक्तित्व में निखार होगा और चीजों के प्रति आकर्षण अधिक रहने वाला है.  इस समय के दौरान प्रगति और मान सम्मान के अवसर भी प्राप्त होंगे. 

वृषभ राशि 

सूर्य और गुरु के गोचर के दौरान, वृषभ राशि के जातकों को ऐसे अवसर मिल सकते हैं जो उन्हें लम्बे समय तक प्रभावित करने वाले होंगे.  आत्म-जागरूकता और आध्यात्मिक विकास की यात्रा पर ले जा सकते हैं. नई चीजों और प्रथाओं के प्रति आकर्षित होना शुरू कर सकते हैं जिन पर अभी तक बाहरी रुप से आकर्षित थे. इस समय के दौरान भीतर से जुड़ने का समय मिल सकता है. आध्यात्मिक रुप से आगे रहने वाले हैं. अपने आप को लेकर भी कुछ बदलाव कर सकते हैं. पुरानी असफलताओं को दुर करने का समय होगा तथा पिछले दुखों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा समय हो सकता है. अब समय होगा नए लोगोम से मिलने का जो उनके विकास में सहायक के रुप में उभर सकते हैं. 

मिथुन राशि

सूर्य के साथ गुरु का योग लाभ भाव को बढ़ाने का काम करने वाला होगा. इस समय के दौरान सामाजिक क्षेत्र में लोगों के साथ मेल जोल के बड़े अवसर सामने आने वाले हैं.  सामाजिक संबंधों के मामले में नए अवसर प्रदान करने वाला समय होगा. मिथुन राशि के लोग इस अवसर का उपयोग उन संगठनों या समूहों में शामिल होने के लिए कर सकते हैं. विचारों और रुचियों के साथ लोगों के मध्य प्रशंसा का मौका भी मिलने वाला होगा. इसके अतिरिक्त, यह समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ने का मौका देगा. दोस्ती को सुधारने का भी उपयुक्त समय रहने वाला है.

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों पर राहु के साथ गुरु का मेष राशि में गोचर का काफी अनुकूल प्रभाव देने वाला होगा. गोचर का समय करियर के नए अवसर ला सकता है. अपने प्रयासों के लिए पहचान मिलने की प्रबल संभावना है. इसके अतिरिक्त, नए काम की शुरुआत के लिए काफी बेहतर समय दिखाई दे सकता है. कार्यस्थल पर वांछित पदोन्नति और वेतन वृद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं. इस समय का उपयोग अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने में करना चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए. इसके अलावा, व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कुछ बातें इस समय व्यर्थ में बढ़ सकती हैं. 

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों पर राहु के साथ गुरु का मेष राशि में गोचर का काफी अनुकूल प्रभाव देने वाला होगा. गोचर का समय करियर के नए अवसर ला सकता है. अपने प्रयासों के लिए पहचान मिलने की प्रबल संभावना है. इसके अतिरिक्त, नए काम की शुरुआत के लिए काफी बेहतर समय दिखाई दे सकता है. कार्यस्थल पर वांछित पदोन्नति और वेतन वृद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं. इस समय का उपयोग अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने में करना अच्छा होगा. अपने कामों को पूरा करने के लिए दूसरों की सहायता भी मिलने वाली है. इसके अलावा, व्यक्तिगत और कार्यक्षेत्र के जीवन में एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने की कोशिश लगातार जरुरी होता है. कुछ बातें इस समय व्यर्थ में बढ़ सकती हैं, इसलिए जरुरी है की काफी शांति बनाए रखी जाए.  

सिंह राशि 

सूर्य के साथ गुरु का यह गोचर सिंह राशि वालों को व्यक्तिगत और बौद्धिक मोर्चों परआगे बढ़ने का अवसर देगा. कुछ लोगों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की इच्छा हो सकती है, ओर मौके सफल भी होंगे. इसके अलावा, जो लोग आध्यात्मिक रुप से जुड़े हुए हैं उनकी आध्यात्मिक खोज भी व्यापक हो सकती है. इस गोचर के दौरान गुरु या उपदेशक का मार्गदर्शन प्राप्त होने का सुख मिल सकता है. पिता का सुख एवं उनके दिशा निर्देश भी मिलने वाले हैं. जरूरत से ज्यादा खर्च करने और अतिभोग से बचने की आवश्यकता होगी. शिक्षा को लेकर छात्र अच्छे मौके पाएंगे गुरु जनों की सलाह अच्छे अवसरों को दिलाने में सहायक बनेगी. भाई बंधुओं के जीवन में इस समय बदलाव होंगे जो परिवार के साथ साथ आप पर भी असर डालने वाले होंगे. 

कन्या राशि 

मेष राशि में बृहस्पति का गोचर आर्थिक वृद्धि और रोमांटिक संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा. इस अवधि के दौरान अप्रत्याशित लाभ से मूल निवासी लाभान्वित हो सकते हैं. इसके अलावा, यह गोचर पार्टनर के साथ रिश्ते को मजबूत करने में मददगार सिद्ध हो सकता है. अपने पार्टनर के साथ लंबे समय तक चलने वाले बंधन को बनाए रखने के लिए, इस समय अटकाव ओर मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है. इस समय कोई पुराने रोग फिर से उभर सकते हैं. संपत्ति के मामले में अचक से कुछ लाभ मिल सकता है. लापरवाही से बचें तथा अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हुए काम करें. 

तुला राशि 

मेष राशि में सूर्य और गुरु का योग किसी नए साझेदारी के आरंभ का होगा. अपने काम में किसी के सहयोग द्वारा आगे बढ़ने के अवसर भी मिलने वाले हैं. अपने व्यवसाय में वृद्धि के लिए दूसरों के साथ सहयोग करने के नए तरीके मिल सकते हैं. विवाह एवं सगाई इत्यादी के होने का समय है और अविवाहितों के लिए रिश्ते भी आ सकते हैं. इस समय यदि विवाहित जोड़े अपने रिश्ते में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो जरुरी है की बातचीत के द्वारा सुलझाने की कोशिश की जाए. 

वृश्चिक राशि 

सूर्य के साथ बृहस्पति का योग स्वास्थ्य और सेवा क्षेत्र में उत्कृष्टता प्रदान करने वाला होगा. ज़रूरतमंदों की मदद करके के लिए भी आप आगे रहने वाले हैं. कोई विवाद या कानूनी बातें हैं तो उन से बचाव होगा एवं सफलता भी प्राप्त हो सकती है. इस समय विशेष रुप से कुछ पुरानी आदतों को बदलने की इच्छा महसूस कर सकते हैं. यह समय खुद की देखभाल का भी होगा. स्वास्थ्य संबंधी उपचार के विभिन्न तरीके मददगार साबित हो सकते हैं. इस अवधि के दौरान जीवन के हर क्षेत्र में संतुलन बनाए रखना मुख्य बात होगी, क्योंकि प्रतिस्पर्धा और चुनौतियां अभी रहने वाली हैं.

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए पंचम भाव में सूर्य के साथ गुरु का गोचर होगा. अब समय होगा अच्छे प्रयासों को करने का और सफलताएं पाने का. प्रेरणा और रचनात्मक ऊर्जा का प्रवाह अब बना रहने वाला है. अपने जुनून का पता लगाने और फिर अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने का मौका इस समय मिल सकता है. धनु राशि के लोग इस दौरान आकर्षक लग सकते हैं नए रिश्तों की आधारशीला भी अब रखी जा सकती है. कुछ मामलों में सावधानी बरतने और जोखिम भरे निवेश से बचने की सलाह दी जाती है.

मकर राशि 

मकर राशि के लिए सूर्य और गुरु के साथ मेष राशि में चतुर्थ भाव का गोचर काफी नवीनता को लिए होगा. इस समय जीवन में भावनात्मक रुप से दूसरों के साथ जुड.अव होगा. आपसी प्रेम और घर के माहौल में बदलाव दिखाई देगा. अपने रिश्ते को पोषित करने और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का यह सबसे अच्छा समय रहने वाला है. माता-पिता का प्रेम और उनका सहयोग अधिक रहने वाला है. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए गुरु ओर सूर्य का तीसरे भाव में मेष राशि में होना सकारात्मक रुप से लाभ देने वाला होगा. वित्तीय और बौद्धिक विकास में सहायक रहने वाला होगा. अपने व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाने के लिए नए- नए तरीके खोजने में सक्षम होंगे. साथ ही उनके रिश्ते में चल रही परेशानियां भी खत्म होंगी और वे अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे. परिश्रम का अच्छा लाभ मिल पाएगा. 

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए गुरु के साथ सूर्य संबंध दूसरे भाव में होना विशेष होगा. इस गोचर के दौरान कुछ अप्रत्याशित लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आर्थिक मोर्चे पर यह अवधि अच्छे असर देगी. आत्मविश्वासी महसूस कर सकते हैं और आत्म-मूल्य का एहसास कर सकते हैं. आय के विभिन्न स्रोतों के संपर्क में आ सकते हैं. पैतृक संपत्ति के मामले में कुछ विवाद भी उभर सकते हैं. वाणी में क्रोध एवं अभिमान भी झलक सकता हे.