मेष राशि में सूर्य और राहु का योग कई तरह के असर दिखाने वाला समय होता है. किसी भी युति का निर्माण तब होता है जब दो या दो से अधिक ग्रह एक दूसरे के निकट होते हैं. या वह एक राशि भाव में स्थित होते हैं. इसी में जब मेष राशि में सूर्य के साथ राहु के युति योग को देखते हैं तो व्यक्ति के जीवन और व्यक्तित्व को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने वाला समय होता है.

सूर्य स्वयं, अहंकार, जीवन शक्ति और इच्छा शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है. संचार और बुद्धि के रुप में भी बुद्धिमान और आत्मविश्वासी व्यक्ति का संकेत देता है. इस के साथ राहु का योग कुछ चुनौतियां पैदा कर सकता है. राहु जुनून, भ्रम और अचानक परिवर्तन से जुड़ा है और इसका प्रभाव सूर्य पर नकारात्मक रुप से अधिक पड़ता है किंतु इसके कुछ सकारात्मक पहलू भी काम लरते हैं. 

मेष राशि में सूर्य और राहु की युति व्यक्तियों में सफलता और पहचान की तीव्र इच्छा देने वाली होगी. अपनी महत्वाकांक्षाओं को लेकर सजग होना होगा कहीं गलत मार्ग की ओर अधिक प्रशस्त न होने लगें. चीजों को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता हो सकती है. आवेगपूर्णता और चीजों को सोचने से पहले कार्य करने की प्रवृत्ति से भी संघर्ष कर सकते हैं, जिससे उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में समस्याएँ पैदा हो सकती हैं. कुल मिलाकर, इस युति का प्रभाव व्यक्ति की विशिष्ट जन्म कुंडली और अन्य ज्योतिषीय कारकों पर भी निर्भर करेगा.

सूर्य और राहु युति विशेषता

यह योग ऊर्जा का एक मजबूत उछाल देता है जिससे व्यक्ति अत्यधिक सक्रिय और उत्साही बन जाता है. तीक्ष्ण बुद्धि क अयोग मिलता है,  इस युति में बुध का प्रभाव तीव्र बुद्धि, त्वरित सोच और अच्छे संचार कौशल को दर्शाता है. सूर्य और राहु का प्रभाव अत्यधिक महत्वाकांक्षी और प्रतिस्पर्धी प्रकृति का निर्माण कर सकता है, जिससे व्यक्ति सफलता और पहचान के लिए प्रयास करता है.

राहु अपरंपरागत सोच का कारण बन सकता है, जिससे अद्वितीय और नवीन विचार और दृष्टिकोण सामने आते हैं. इस युति में सूर्य का प्रभाव अहंकार और आत्म-महत्व की उच्च भावना को जन्म दे सकता है, जो रिश्तों में संघर्ष और कठिनाइयों का कारण बन सकता है.

मेष राशि 

मेष राशि में बैठ कर राहु के साथ सुर्य का असर काफी दूरगामी होगा. इस समय पर उत्साह में वृद्धि देखने को मिलेगी और यह युति करियर या व्यवसाय में सफलता के अवसर ला सकती है.  यहमय स्व्यक्तिगत संबंधों में टकराव और गलतफहमियों का कारण भी बन सकता है. मेष राशि में सूर्य अपनी प्रबल स्थिति को पाता है जिसके फलस्वरुप राहु की ऊर्जा भी इसके साथ एक विस्फोटजनक चीजों के लिए उत्तरदायी भी होगा. इस समय क्रोध भी रहने वाला है इसलिए संचार के प्रति सचेत रहना चाहिए और अनावश्यक जोखिम लेने से बचना भी आवश्यक होगा. 

इस समय विशेष रुप से जरूरी होगा की धैर्य ओर संयम के साथ फैसले लिए जाएं. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वालों के लिए सूर्य और राहु का योग आर्थिक मसलों में अधिक सोच विचार से आगे बढ़ने के लिए होगा. वित्तीय मामलों में चुनौतियां देखने को मिल सकती है. इस समय व्यर्थ के खर्च की ओर भी मन की प्रवृत्ति हो सकती है. अपने निवेश को लेकर सतर्क रहना होगा और इस दौरान बड़े फैसले लेने से बचना होगा. प्रेम प्रसंगों में व्यक्ति कुछ नए रिश्तों की ओर भी आकर्षित हो सकता है. शिक्षार्थियों के लिए विदेश जाने का मौका भी इस समय मिलेगा. इस समय के दौरान जो लोग विदेशी कंपनियों में काम कर रहे होंगे उनके पास काम की अधिकता बढ़ सकती है. इस समय लम्बी दूरी की अचानक से होने वाली यात्राएं हो सकती हैं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए सूर्य और राहु का योग क्रियात्मक शक्ति को बढ़ाने वाला होगा. संचार कौशल से कई तरह के काम हो पाएंगे. सीखने और बौद्धिक खोज के नए अवसर ला सकता है. इस समय कुछ बातों को लेकर तनाव और चिंता भी अधिक असर डाल सकती है. अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरुरी होगा. मित्रों के साथ कोई लम्बी दूरी की यात्राओं पर जाने का अवसर भी मिल सकता है. 

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों के लिए सूर्य राहु का युति योग करियर से जुड़े मामलों में कुछ नए बदलव दे सकता है. करियर के अवसर पहचान दिला सकते हैं. इस समय परिवार में कुछ चिंता एवं तनाव की स्थिति परेशानी दे सकती है. यह व्यक्तिगत संबंधों में टकराव भी पैदा कर सकता है. इस समय थोड़ा संभल कर काम करने की आवश्यकता होगी. परिवार और निजी जीवन को प्राथमिकता देनी होगी, तथा प्रियजनों की उपेक्षा करने से बचना होगा. इस समय कुछ यात्राएं भी होने वाली हैं जो मस्ती और रोमांच दे सकती हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों के लिए राहु के साथ सूर्य का युति योग, भाग्य पर असर डालने वाला होगा. करियर या रचनात्मक गतिविधियों में सफलता और पहचान मिल सकती है. इस समय कुछ धार्मिक यात्राओं का समय होगा तथा सामाजिक रुप से लोगों के साथ कल्याणकारी कामों में भागीदारी होगी. यह सहकर्मियों या व्यावसायिक साझेदारों के साथ टकराव और गलतफहमी भी पैदा कर सकता है. इसलिए कूटनीतिक को ध्यान में रखते हुए अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना चाहिए. इस समय 

कन्या राशि 

कन्या राशि वालों के लिए राहु के साथ बुध का योग इस समय कई सारी गतिविधियों से भरा रह सकता है. अपनी वाणि में क्रोध को शामिल न करें अन्यथा अपनों के सतह बहस अधिक बढ़ सकती है. कुछ रचनात्मक योग्यताएं बढ़ सकती हैं. नई चीजों को सीखने और यात्रा के नए अवसर भी मिल सकते हैं. इस समय मानसिक रुप से तनाव और चिंता भी बनी रह सकती है. अनावश्यक भय परेशानी दे सकता है. अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक ध्यान रखना होगा एवं लापरवाही से बचने की जरुरत होगी. 

तुला राशि 

तुला राशि वालों के लिए ये समय अपने और आस पास के लोगों के साथ संबंधों को लेकर महत्वपूर्ण होगा. धनार्जन के अवसर और सफलता को पाने का भी समय होगा. दूसरी ओर, यह व्यक्तिगत संबंधों में टकराव और गलतफहमियां भी पैदा कर सकता है विशेष रुप से जीवन साथी के साथ कुछ मसले परेशानी दे सकते हैं. अपने निवेश में सावधानी बरतनी चाहिए और अनावश्यक ख़र्चों से बचना चाहिए. इस समय साझेदारी से जुड़े काम में लेनदेन जैसी चीजों को ध्यान पूर्वक करने की जरूरत होगी.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह योग कई मायनों में संघर्ष एवं सफलता दोनों ही असर देने वाला होगा. अपने विरोधियों को दबाने में कामयाबी मिलेगी. इस समय शत्रुओं का प्रभाव अधिक होगा इसलिए अपने काम में गोपनियता को बना कर रखने की आवश्यकता होगी. यह युति आध्यात्मिक विकास और आत्म-जागरूकता के नए अवसर ला सकती है. व्यक्तिगत संबंधों में संघर्ष और तनाव भी पैदा कर सकता है. लोगों के साथ व्यर्थ के मुद्दों पर बहस से बचने की आवश्यकता होगी. वृश्चिक राशि वालों को धैर्य के साथ काम करने की जरुरत होगी. आवेग से बचना होगा और अपनी संचार शैली को भी नम्र बना कर आगे बढ़ने की जरूरत होगी. स्वास्थ्य के मामले में थोड़ी अचानक से होने वाली परेशानी दिक्कत दे सकती है.

धनु राशि
धनु राशि वालों के लिए सूर्य के साथ राहु का योग नए अवसरों को देगा. इस समय रिसर्च से जुड़े मामलों में अच्छे मौके मिलेंगे. यह युति करियर या व्यवसाय में सफलता दिला सकती है. दूसरी ओर, यह सहकर्मियों या व्यावसायिक साझेदारों के साथ टकराव और गलतफहमी भी पैदा हो सकती है. कूटनीतिक रुप से काम करना फायदे का सौदा होगा. अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना चाहिए. प्रेम संबंधों को लेकर थोड़ा अनबन भी रहने वाली है लेकिन धीरे धीरे चीजें पटरी पर आने लगेंगी. संतान पक्ष को लेकर थोड़ा सजग रहना होगा और खान पान को लापरवाही से बचना होगा.

मकर राशि
सूर्य के साथ राहु का युति योग युति वित्तीय अवसर और सफलता दे सकता है. इस समय के दौरान जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नई चीजों को जानने का समय होगा. इसके अलावा, अभी के दौरान परिवार को लेकर कुछ तनाव और चिंता भी पैदा हो सकती है. किसी का स्वास्थ्य परेशानी दे सकता है. इस समय स्वयं के मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्राथमिकता देनी चाहिए और अपने निजी जीवन की उपेक्षा करने से बचना चाहिए. यदि संभव हो सके तो मेडिटेशन से जुड़ी क्रियाएं अवश्य करें यह स्वास्थ्य एवं सकारात्मक ऊर्जा को मजबूत बनाने वाली होंगी.

कुंभ राशि
कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य और राहु का योग परिश्रम की अधिकता देने वाला होता है. इस समय के दौरान सोशल संपर्क में भी धाक जमाने का अवसर मिल सकता है. यात्राओं का अवसर बना रह सकता है. यह युति रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति के नए अवसर ला सकती है. इसके अलावा, यह व्यक्तिगत संबंधों में टकराव और गलतफहमियां भी पैदा करता है. अपने संचार के प्रति सचेत रहना चाहिए और अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना होगा. आर्थिक मसलों में सफलता के बेहतर योग अब बन सकते हैं. संपर्क बनेंगे तथा धार्मिक यात्राएं भी होंगी. भाई बंधुओं के साथ अनबन से बचें और विवादों को शांति से निपटाएं.

मीन राशि
सूर्य के साथ राहु का योग वाणी को प्रभावित करने वाला होगा. करियर या रचनात्मक गतिविधियों में सफलता और पहचान पाने का समय होगा. अपनी पैतृक संपत्ति के चलते कुछ परेशानी ओर विवाद बने रह सकते हैं. लोगों के साथ तनाव और चिंता भी पैदा हो सकता है. आध्यात्मिक रुप से काफी रुझान रख सकते हैं. मानसिक और भावनात्मक रुप से किसी के साथ जुड़ाव आपको कुछ समय के लिए विचलित भी कर सकता है. अपने निजी जीवन की उपेक्षा करने से बचना चाहिए और प्रेम पूर्वक रिश्तों के साथ डील करना अच्छा होगा.