07 मार्च 2024 को बुध का मीन राशि में गोचर होना तय है. यह विभिन्न राशियों के जातकों के जीवन में बड़े बदलाव ला सकता है. बुध एक व्यक्तिगत ग्रह है जो हमारे व्यक्तित्व का प्रतीक हैं, बुध हमारे व्यवहार को प्रभावित करता है और निर्धारित करता है, हमारे संवाद और संचार पर यह गहरा प्रभुत्व रखता है. कैसे बोलते हैं और अपनी रणनीतियों और व्यावहारिकता का उपयोग अपनी दिनचर्या में कैसे किया जाता है. बुध पर इसका गहरा महत्व डालता है.  

बुध का मीन राशि में गोचर समय 

बुध 07 मार्च 2024 को गुरुवार को सुबह 09:40 बजे मीन राशि में प्रवेश करेगा. आइए जानते हैं कि बुध का मीन राशि में गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

मेष राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

बुध आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा. इसके कारण कुछ चिंता के मुद्दों से जूझना पड़ सकता है. निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है. चेतना और व्यावहारिक दृष्टिकोण की आवश्यकता भी होगी. यह भाव अवचेतन पक्ष से जुड़ी हुआ है. इस दौरान नींद की कमी प्रभावित कर सकती है. इसलिए जरूरत है स्वास्थ्य को लेकर सजग रहा जाए. इस अवधि में कोई भी बड़ा निर्णय लेने से बचना चाहिए.  

वृष राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

बुध का गोचर एकादश भाव में होगा और इस वजह से सामाजिक क्षेत्र में प्रभाव कुछ मिलाजुला रह सकता है.  दूसरों के साथ कुछ भावनात्मक लगाव महसूस कर सकते हैं. कुछ भावनात्मक सहयोग भी मिलेगा नए रिलेशनशिप आरंभ हो सकते हैं. बुध का प्रभाव व्यक्ति को अपने पुराने काम पर अधिक फोकस करने के लिए प्रेरित करेगा. बौद्धिक रुप से मार्गदर्शन का समय होगा. 

मिथुन राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

बुध मिथुन राशि के लिए  दशम भाव में गोचर करेगा. यह एक ऐसी स्थिति को जन्म देगा जहां सोचने की क्षमता तेज होगी. अपने मनोकूल काम न हो पाएं. नौकरी में कुछ बदलाव की संभावनाएं अधिक रहेंगी. मनचाहे परिणाम भी मिल सकते हैं. बुध गोचरके जन्म के चंद्रमा पर एक चौकोर पहलू बनाएगा और संघर्ष का कारण बनेगा जो आपके पेशे को बढ़ा सकता है.

कर्क राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

कर्क राशि के लिए बुध नवम भाव में गोचर करेगा. कुछ भी नया सीखने के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है. इस अवधि में छात्रों के लिए समय काफी अनुकूल रह सकता है. परिक्षाओं में सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. कोई विशेषज्ञता करियर के क्षेत्र में अच्छी तरह से उपयोग हो पाएगी.  यात्राओं एवं धार्मिकता से जुड़ने का समय होगा. 

सिंह राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

सिंह राशि के लिए बुध अष्टम भाव में गोचर करेगा. दिनचर्या में अधिक व्यस्त दिखाई दे सकते हैं. इस स्थिति में और अधिक चीजों को जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है. इस समय अचानक से लाभ और हानि की संभावना भी है. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा. रक्त संबंधी विकार उभर सकते हैं अपने निवेश के प्रति सजग रहना होगा.

बुध गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि के लिए बुध का गोचर सप्तम भाव में होगा. यह चंद्रमा और बुध के बीच एक विपरीत स्थिति को भी दिखाता है. कुछ मामलों में रिश्ते में ठहराव की स्थिति भी परेशानी दे सकती है.  कई स्थितियां विभिन्न दुविधाओं को दिखा सकती हैं. अपने वैवाहिक जीवन को शांतिपूर्ण बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. रिश्ते में एकाकीपन आ सकता है.  

तुला राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

तुला राशि में बुध का छठे भाव में गोचर होगा. इस अवधि के दौरान अप्रत्याशित धन हानि या नौकरी की असुरक्षा का भाव भी उजागर हो सकता है. लोगों के साथ व्यर्थ की बातों में तनाव भी हो सकता है. दिनचर्या में बदलाव की स्थिति दिखाई दे सकती है. इसलिए अपनी दिनचर्या में संतुलन बनाए रखना होगा, अन्यथा कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

वृश्चिक राशि के लिए बुध का गोचर पंचम भाव में हो सकता है. बुध का गोचर लोगों के साथ तालमेल बिठाने में सहायक हो सकता है. इस दौरान शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं. लंबे समय के बाद आप शांत और तनावमुक्त महसूस कर पाएंगे. यात्राओं का समय होगा अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का समय होगा. 

बुध गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

धनु राशि के लिए बुध का गोचर चतुर्थ भाव में होगा. यह गोचर परिवार में कुछ बदलाव दिखा सकता है. घर के वातावरण में अनावश्यक समस्याएं पैदा हो सकती हैं. अपने रिश्तेदारों के साथ संपत्ति के मुद्दों पर विवाद का सामना करना पड़ सकता है. परिवार के साथ समय बिताएं. माता-पिता का आशीर्वाद नियमित रुप से प्राप्त करें.

मकर राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

मकर राशि के लिए बुध का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस समय पराक्रम में कुछ कमी रह सकती है. अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कोशिशें बढ़ानी होंगी. आत्मविश्वास कुछ कमजोर हो सकता है. इस समय खुद पर काम करने की जरुरत होगी. सकारात्मक रुप से आगे बढ़ना होगा मिलेगा. सेल्सपर्सन को अपने वार्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अच्छा लाभ मिलेगा.

कुंभ राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

कुंभ राशि के लिए बुध दूसरे भाव में गोचर करेगा. इस समय के दौरान आर्थिक स्थिति पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी. बजट को बेहतर रुप से बनाए रखने की जरुरत होगी. ये समय वितीय मामलों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. धन कहीं अटका रह सकता है. परिवार पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होगी. 

मीन राशि पर बुध गोचर का प्रभाव

मीन राशि के लिए बुध का गोचर प्रथम भाव में होगा. कुछ अधिक विचारों में रह सकते हैं. मतभेद अधिक रह सकते हैं. कोई भी कदम उठाने के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं.  इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य करना चाहिए. खान पान में लापरवाही से बचें और नींद के प्रति लापरवाही से बचें